Blogger Vs WordPress : Which Is Better In Hindi

Blogger Vs WordPress in hindi : Which Is Better– नमस्कार दोस्तों मैं हरीशकर आपका अपनी इस ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत ही इंपॉर्टेंट टॉपिक पर बात करने वाला हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे Blogger Vs WordPress : Which Is Better In Hindi के बारे में। और हम जानेंगे कि आपके लिए ब्लॉगर या वर्डप्रेस दोनों में से कौन सा अच्छा विकल्प है।

Blogger Vs WordPress : Which Is Better In Hindi
Blogger Vs WordPress : Which Is Better In Hindi

जब कोई व्यक्ति ब्लॉगिंग स्टार्ट करता है तो उसके मन में एक सबसे बड़ा सवाल होता है। कि वह ब्लॉगिंग किस प्लेटफार्म पर स्टार्ट करें। उसके लिए ब्लॉगर सही रहेगा या वर्ल्ड प्रेस। क्योंकि जब कोई न्यू ब्लॉगर होता है तो उस व्यक्ति को ब्लॉगिंग के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। अगर आपके मन में भी यही कंफ्यूजन है कि आपको ब्लॉगिंग किस प्लेटफार्म पर करनी चाहिए। तो आप केवल इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं Blogger Vs WordPress : Which Is Better In Hindi के बारे में।

क्योंकि अधिकतर लोग ब्लॉगिंग सिर्फ पैसे कमाने के लिए ही करते हैं। ऐसे में अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं। तो आपको ब्लॉगिंग स्टार्ट करने से पहले कुछ बातों को समझना बहुत ही जरूरी होता है। यही छोटी-छोटी गलतियां हमें आगे जाकर बहुत भारी पड़ जाती हैं। जिसकी वजह से हमें ब्लॉगिंग में बहुत अधिक नुकसान उठाना पड़ता है। सबसे पहले हमें ब्लॉगिंग के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म चुनना बहुत जरूरी होता है।

Read More – Bounce Rate क्या है और Bounce Rate कम कैसे करें

क्योंकि बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग के बारे में नॉलेज ना होने की वजह से स्टार्टिंग में ही गलत प्लेटफार्म क्यों लेते हैं। यह गलती केवल एक ही ब्लॉगर से नहीं बल्कि अधिकतर ब्लॉगर इसी गलती को फेस करते हैं। इसका पछतावा जब होता है जब वह ब्लॉगिंग में बहुत अधिक नुकसान उठा होते हैं। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से डिस्कस करने वाले हैं ब्लॉगर वर्सेस वर्डप्रेस वैसे आपके लिए कौन सा बेहतर प्लेटफार्म रहेगा

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Blogger Vs WordPress : Which Is Better In Hindi के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं।

Blogger Vs WordPress : Which Is Better In Hindi

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं। और आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं। तो आपको यह तो अवश्य मालूम होगा की ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए हमें सबसे पहले एक प्लेटफार्म की जरूरत होती है। जहां पर हम अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकें। इसके लिए हमारे सामने केवल दो विकल्प होते हैं या तो हम ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाएं। या फिर हम वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल करें।

आइए अब हम आपको यह समझाने की कोशिश करते हैं कि आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म सही रहेगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से डिसाइड कर सकते हैं कि आपके लिए ब्लॉगिंग किस प्लेटफार्म पर स्टार्ट करना सही रहेगा।

1 – Blogger
2 – WordPres
s

Blogger Vs WordPress : ब्लॉगिंग के लिए कौन रहेगा बेहतर

Blogger क्या है

ब्लॉगर एक गूगल द्वारा दी जा रही है फ्री सर्विस है। जहां पर हम अपने लिए बिल्कुल फ्री में वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं। यहां पर आपको वेबसाइट क्रिएट करने में कोई भी पैसा खर्चा नहीं करना पड़ता है। ब्लॉगर की तरफ से आपको फ्री में वेब होस्टिंग और डोमिन दिया जाता है।

क्योंकि ब्लॉगर खुद गूगल का ही प्रोडक्ट है। इसलिए यहां पर आपको पावरफुल वेब होस्टिंग सर्वर दिया जाता है। और इस वेब होस्टिंग सर्वर की सिक्योरिटी भी बहुत जबरदस्त होती हैं। जब आप ब्लॉगर में वेबसाइट क्रिएट करते हैं तो आपको ब्लॉगर की तरफ से Blogspot.com का एक्सटेंशन मिलता है। क्योंकि ब्लॉगर आपको फ्री में sub Domain देता है।

अगर आप ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाते हैं। तो आपको ब्लॉगर की तरफ से सबसे बड़ा बेनिफिट यह मिलता है कि जब आप चाहें ब्लॉगर की होस्टिंग पर आप अपना खुद का Domain कभी भी ऐड कर सकते हैं। आपको ब्लॉगर की तरफ से फ्री में SSL सर्टिफिकेट भी मिलता है।

WordPress क्या है

वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है। वर्डप्रेस की मदद से आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं। वर्डप्रेस एक बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म है। वर्ड प्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए आपको केवल एक डोमिन और वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है। अगर आप वर्डप्रेस में वेबसाइट क्रिएट करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पैसा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा । क्योंकि आपको वर्डप्रेस में वेबसाइट क्रिएट करने के लिए डोमिन और वेब होस्टिंग परचेस करनी पड़ेगी।

वर्डप्रेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर आपको अगर कोई टेक्निकल नॉलेज नहीं है। तो फिर भी आप बहुत ही आसानी से वर्डप्रेस पर वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं। वर्डप्रेस में आपको वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सारे फ्री में वर्डप्रेस थीम और वर्डप्रेस प्लगइन मिल जाते हैं। जिनकी मदद से आप अपने लिए एक बहुत ही बेहतरीन वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं।

Blogger Vs WordPress : Which Is Better In Hindi

आइए अब हम आपको ब्लॉगर वर्सेस वर्डप्रेस के बारे में पूरी जानकारी देते हैं कि आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म सही रहेगा।

Ownership

सबसे पहले हम बात करते हैं ब्लॉगर के Ownership के बारे में। ब्लॉगर गूगल का प्रोडक्ट है इसलिए ब्लॉगर का सारा डाटा , Script गूगल में स्टोर होता रहता है। आप ब्लॉगर के सर्वर को एक्सेस नहीं कर सकते हैं। ब्लॉगर में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास केवल एक गूगल की जीमेल आईडी होना आवश्यक है।

ब्लॉगर में आप अपने हिसाब से चाहे जितने चाहे उतने वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं। क्योंकि ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म है इसलिए अगर किसी कारणवश ब्लॉगर आपके ब्लॉगर अकाउंट को डिलीट करता है। तो आप इसका कहीं पर भी क्लेम नहीं कर सकते हैं।

अब हम बात करते हैं वर्डप्रेस के बारे में। वर्ल्ड प्रेस का एक खुद का अपना सॉफ्टवेयर होता है। जहां पर आप अपने डोमेन और वेब होस्टिंग की मदद से अपनी खुद की वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट को जब चाहे स्टार्ट कर सकते हैं और जब चाहे आप अपनी वेबसाइट को बंद कर सकते हैं। आपके वेबसाइट का सारा डाटा आपके पास रहता है। और आप जब चाहे अपनी वेबसाइट को किसी और प्लेटफार्म पर बहुत ही आसानी से ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

Design – टेंपलेट ( थीम )

अगर आप ब्लॉगिंग ब्लॉगर में करते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए बहुत ही कम ऑफिशियल टेंप्लेट मिलते हैं। जिसकी वजह से हम वेबसाइट को अपने हिसाब से डिजाइन नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा आपको और भी बहुत सारी वेबसाइट होती हैं जो आपको ब्लॉगर के लिए फ्री में टेंपलेट प्रोवाइड कराती हैं। जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं। पर वह भी एक लिमिटेड के अंदर ही होती है।

Read More – Blog Par Traffic Kaise Badhaye : वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के 7 जबरदस्त तरीके

अगर वही हम बात करते हैं वर्डप्रेस के बारे में। वर्डप्रेस में आपको बहुत सारे फ्री और प्रीमियम टेंप्लेट मिलते हैं। जिनकी मदद से आप अपने मन मुताबिक वेबसाइट को क्रिएट कर सकते हैं। इसके अलावा आपको वर्डप्रेस में बहुत सारे ऐसे फ्री Plug in मिलते हैं। जिनकी मदद से हम अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को अपने मन मुताबिक अच्छी तरह से डिजाइन कर सकते हैं।

Security

अगर हम ब्लॉगर में वेबसाइट बनाते हैं तो आपको ब्लॉगर की तरफ से बहुत ही जबरदस्त सिक्योरिटी की सुविधा मिलती है। ब्लॉगर की वेबसाइट को हैक करना बहुत ही मुश्किल होता है। ब्लॉगर में आपको सबसे अच्छी यह मिलती है कि यहां पर आपके वेबसाइट पर चाहे जितना ट्रैफिक आए। आपकी वेबसाइट कभी भी डाउन नहीं होगी। क्योंकि यहां पर गूगल का खुद का हुए होस्टिंग सर्वर होता है।

अब हम बात करते हैं वर्डप्रेस के सिक्योरिटी के बारे में। आज के टाइम में वेबसाइट को हैक होना बहुत ही आम बात हो गई है। जैसे ही हमारी वेबसाइट पॉपुलर होने लगती है। बहुत सारे हैकर हमारी वेबसाइट को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं। इसलिए वर्डप्रेस में आपको सिक्योरिटी के लिए एक अच्छी सिक्योर वेब होस्टिंग की जरूरत होती है। और साथ में आपको वर्डप्रेस की तरफ से सिक्योरिटी के लिए अच्छे सिक्योरिटी Plug in भी मिलते हैं। जिनकी मदद से आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को और अधिक सिक्योर बना सकते हैं।

Transfer

ब्लॉगर हमें अपनी वेबसाइट को दूसरे प्लेटफार्म पर ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। पर जब हम ब्लॉगर से अपनी वेबसाइट को दूसरे प्लेटफार्म पर ट्रांसफर करते हैं। तो उसका सबसे बड़ा नुकसान हमारी वेबसाइट के Seo और रैंकिंग में पड़ता है। वेबसाइट को ट्रांसफर करने की वजह से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बहुत तेजी से कम होती है। और धीरे-धीरे आपके वेबसाइट में जो ट्रैफिक आता है वह भी बहुत अधिक मात्रा में कम हो जाता है।

अगर अब हम बात करते हैं वर्डप्रेस में वेबसाइट ट्रांसफर करने की। वर्ल्ड प्रेस में आप अपनी वेबसाइट को किसी भी होस्टिंग पर या किसी भी प्लेटफार्म पर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। वर्डप्रेस में आपको वेबसाइट ट्रांसफर करने पर आपके रैंकिंग और ट्रैफिक पर कोई अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है। क्योंकि वर्डप्रेस में व्यवसाय ट्रांसफर करने के लिए बहुत अधिक फीचर्स दिए जाते हैं।

Update

अगर हम अपनी वेबसाइट को ब्लॉगर पर वेट करते हैं। तो आपको वेबसाइट पर न्यू फीचर ऐड करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। क्योंकि ब्लॉगर हमें कुछ लिमिटेड में ही फीचर्स देता है।

अगर हम यहीं पर बात करते हैं वर्डप्रेस की। तो वर्ल्ड प्रेस में आपको वेबसाइट क्रिएट करने के लिए हरदम आपको न्यू न्यू फीचर देखने को मिलते रहते हैं। और वर्डप्रेस में आपको हरदम न्यू अपडेट मिलती रहती है। वर्डप्रेस में आपको वेबसाइट को अपडेट करने में बहुत ही आसानी होती है।

Seo

अगर हम ब्लॉगर में Seo के बारे में बात करते हैं। तो ब्लॉगर में आपको वेबसाइट का Seo करने में थोड़ा परेशानी होती है। क्योंकि हमें ब्लॉगर में अपनी वेबसाइट का Seo करने के लिए इतनी सुविधा नहीं मिल पाती है जिसने हमें मिलनी चाहिए।

अगर हम यही बात करते हैं वर्ल्ड प्रेस में। वर्डप्रेस में वेबसाइट का Seo करना बहुत ही आसान है। वर्डप्रेस में Seo करने के लिए आपको बहुत सारे फ्री और प्रीमियम प्लगइन मिल जाते हैं। जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट का बहुत ही आसानी से Seo कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Blogger Vs WordPress : Which Is Better In Hindi के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से डिसाइड कर सकते हैं कि आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म बेस्ट रहेगा।

हमने आपको इस आर्टिकल Blogger Vs WordPress के माध्यम से ब्लॉगर और वर्डप्रेस के फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी दिए। और साथ में आपको ब्लॉग वर्डप्रेस के नुकसान और फायदे के बारे में भी बताया है। इस आर्टिकल Blogger Vs WordPress in hindi को पढ़ने के बाद अब आपको समझ में आ गया होगा कि आप के लिए कौन सा प्लेटफार्म सही रहेगा।

1 thought on “Blogger Vs WordPress : Which Is Better In Hindi”

Leave a Comment