Top 5 Blogging Mistakes In Hindi

Top 5 Blogging Mistakes जो हर ब्लॉगर करते हैं : आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं ब्लॉगिंग मिस्टेक के बारे में जो हर एक ब्लोगर करते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते हैं तो आपको इन गलतियों से बचना होगा । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से 5 ब्लॉगिंग गलतियों के बारे में डिस्कस करेंगे । और हम जानेंगे कि यह पांच ब्लॉगिंग गलतियां कौनसी हैं जिनकी वजह से हम ब्लॉगिंग में सक्सेस नहीं हो पाते हैं।

Top 5 Blogging Mistakes in hindi
Top 5 Blogging Mistakes in hindi

अगर हम प्रजेंट टाइम की बात करें तो लगभग 10% लोग ही ब्लॉगिंग में सफल हो पाते हैं। और 90% लोग ब्लॉगिंग में असफल होते हैं क्योंकि उन्हें ब्लॉगिंग के बारे में सही से जानकारी नहीं हो पाती है। ऐसे ब्लॉगर ब्लॉगिंग स्टार्ट तो करते हैं पर ब्लॉगिंग को बीच में ही छोड़ देते हैं। अगर आप भी ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए। क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं Top 5 Blogging Mistakes जो हर ब्लॉगर करते हैं

इस समय ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का लोगों को सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म बन चुका है। इसलिए हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना चाहता है। पर हर कोई देख ब्लॉगिंग से पैसा नहीं कमाता है। क्योंकि उसे ब्लॉगिंग के बारे में पूरी सही से जानकारी नहीं हो पाती है। अगर आप भी ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो आप हमारी इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए। और हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं Top 5 Blogging Mistakes जो हर ब्लॉगर करते हैं।

Top 5 Blogging Mistakes In Hindi जो हर ब्लॉगर करते हैं

1 – Domain

अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो आप अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छे डोमिन का चुनाव करें । क्योंकि 90% लोग अपने वेबसाइट के लिए सही डोमेन नेम नहीं ले पाते हैं। जिस कारण से वह ब्लॉगिंग में सक्सेस नहीं हो पाते हैं। इसीलिए हम को सबसे पहले अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छे डोमिन का चुनाव करना चाहिए।

Read More – 5 Best Google Chrome Extension In Hindi

अधिकतर लोग अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट के लिए जल्दबाजी में डोमिन परचेज का लेते हैं। हर न्यू ब्लॉगर की यह सबसे बड़ी गलती होती है। हमें अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट के लिए बहुत ही सोच समझकर और रिसर्च करके ही डोमिन परचेज करनी चाहिए।

2 – सही भाषा का चुनाव नहीं करना

ब्लॉगिंग में अधिकतर लोग सबसे बड़ी गलती अपनी वेबसाइट के लिए सही भाषा का चुनाव नहीं करते हैं। हमें अपनी वेबसाइट के लिए ऐसी भाषा का चुनाव करना चाहिए जिस पर हम अच्छे से आर्टिकल लिख सकें। अधिकतर लोगों ऐसी भाषा का चुनाव कर लेते हैं जिस पर उनको कोई भी अधिक नॉलेज नहीं होती है। और वह ब्लॉगिंग करना स्टार्ट कर देते हैं।

हमें अपनी वेबसाइट में ऐसी भाषा का चुनाव करना चाहिए । जिस भाषा पर हम अच्छे से लोगों को समझा सके । क्योंकि अधिकतर लोग उस वेबसाइट को अधिक पसंद करते हैं जिस वेबसाइट पर अच्छे से आर्टिकल के दौरान लोगों को बताया जाता है। अगर आपको हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ है तो आप हिंदी भाषा करें वेबसाइट बनाएं। या आपको इंग्लिश आर्टिकल पर अच्छे से आर्टिकल लिखने आते हैं आप अपनी वेबसाइट इंग्लिश भाषा पर ही बनाएं।

3 – कॉपीराइट कंटेंट पब्लिश करना

आज के टाइम में अधिकतर ब्लॉगर ब्लॉगिंग में इसी वजह से सफल नहीं हो पाते हैं। क्योंकि यह ब्लॉगर अपनी वेबसाइट पर खर्चा कॉपीराइट कंटेंट पब्लिश करते रहते हैं। अगर आप ब्लॉक में सबसे होना चाहते हैं तो आपको कभी भी अपनी वेबसाइट पर डुप्लीकेट कंटेंट यानी कॉपीराइट कंटेंट पब्लिश्ड नहीं करनी चाहिए।

अगर आप अपनी वेबसाइट में कॉपीराइट कंटेंट पब्लिश्ड करते हैं तो आपकी वेबसाइट गूगल के सर्च इंजन में कभी Rank नहीं होगी। इसलिए आप अपने वेबसाइट में हरदम यूनिक और हाई क्वालिटी के कंटेंट पब्लिश्ड करें । अगर आप अपने वेबसाइट में हाई क्वालिटी के कंटेंट पब्लिश करते हैं तो आपकी वेबसाइट गूगल के सर्च इंजन में जल्दी से Rank करेगी। और आपकी वेबसाइट में गूगल से ऑर्गेनिक ट्रैफिक आना स्टार्ट हो जाएगा।

4 – अच्छी पोस्ट पब्लिश करना

जी हां दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट में हरदम यूनिक और अच्छे पोस्ट पब्लिश करनी चाहिए। आप अपनी वेबसाइट में बेमतलब के आर्टिकल पब्लिश ना करें। आप हरदम अपनी वेबसाइट में ऐसे आर्टिकल पब्लिश्ड करें जिनको लोग पढ़ना चाहते हो। आप अपनी वेबसाइट में अपने यूजर को ध्यान को देखते हुए पब्लिश आर्टिकल पब्लिश करें।

आप अपनी वेबसाइट में ऐसे पोस्ट पब्लिश करने चाहिए जिनको लोग गूगल में सर्च करते हैं। ऐसे टॉपिक पर आर्टिकल लिखने से कोई फायदा नहीं है इसके बारे में लोग पढ़ना नहीं चाहते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल को लिखने से पहले गूगल में सर्च अवश्य करें। जिससे कि आपको यह मालूम हो जाएगा कि लोग इस आर्टिकल को पढ़ना चाहते हैं कि नहीं।

5 – ब्लॉगिंग का सही नॉलेज ना होना

अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ब्लॉगिंग के बारे में पूरी सही से जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। पहले आप ब्लॉगिंग के बारे में अच्छे से नॉलेज प्राप्त करें। फिर इसके बाद आप ब्लॉगिंग स्टार्ट कीजिए तो आप बहुत जल्दी से सफल होंगे।

Read More – YouTube Video Viral Kaise Kare

बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग में इसलिए सफल नहीं हो पाते हैं क्योंकि उन्हें ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी सी नॉलेज नहीं होती है। क्योंकि जब आपको ब्लॉगिंग में अच्छे से नॉलेज नहीं होगी तो आप ब्लॉगिंग के स्टार्टिंग में ही बड़ी-बड़ी गलतियां करते रहेंगे। जिसके कारण आप ब्लॉगिंग में सक्सेस नहीं हो पाते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से टॉप 5 ब्लॉगिंग मिस्टेक (Blogging Mistakes in hindi ) के बारे में जानकारी दिए। यह पांच ब्लॉगिंग गलतियां ऐसी होती है कि हर कोई ब्लॉगर स्टार्टिंग में करता है। अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो आप कभी भी यह पांच गलतियां आपको नहीं करनी है।

दोस्तों हम आपसे यही कहना चाहते हैं कि अगर आप ब्लॉगिंग मैं सफल होना चाहते हैं तो आपको इन पांच गलतियों से बचना होगा। क्योंकि हर कोई न्यू ब्लॉगर स्टार्टिंग में यह पांच गलतियां अवश्य करता है। इसलिए उसे ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए बहुत टाइम लग जाता है।

1 thought on “Top 5 Blogging Mistakes In Hindi”

Leave a Comment