Custom Robots.txt File Kya Hai ?

Custom Robots.txt File Kya Hai ? –  नमस्कार दोस्तों मैं हरी शंकर आपका फिर से अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से एक न्यू टॉपिक पर बात करने वाले हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे कि Custom Robots.txt File Kya Hai?  के बारे में।

 अगर आप एक ब्लॉगर हैं। और आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको Custom Robots.txt File  के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपको Custom Robots.txt File के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Custom Robots.txt File  क्या है? Custom Robots.txt File को ब्लॉग में कैसे ऐड करें और Custom Robots.txt File हमारे ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है? इसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी देंगे ।

अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं कि Custom Robots.txt File  क्या है? और हम Custom Robots.txt File को अपने ब्लॉक में कैसे ऐड करें?

Custom Robots.txt File  क्या है

Custom Robots.txt File  एक तरह की Text फाइल होती है। जोकि हमारे ब्लॉग के  सिक्योरिटी गार्ड का काम करती है। जब हम अपने ब्लॉग में Custom Robots.txt File  ऐड कर देते हैं तो कोई भी सर्च इंजन बिना हमारे परमिशन के हमारे ब्लॉग के सिक्योर Pages को एक्सेस नहीं कर सकते हैं। 

Custom Robots.txt File  को हम क्यों अपने ब्लॉक में यूज करते हैं इसका हम आपको एक उदाहरण देकर समझाते हैं।  मान लीजिए कि आप अपने ब्लॉक के कुछ पेज या categories, labels या tags को गूगल के सर्च इंजन में इंडेक्स नहीं कराना चाहते हैं।  तो आप इसके लिए Custom Robots.txt File के अंदर उस पेज या कैटेगरी या फिर लेवल का नाम लिखकर Disallow सेक्शन में लिख देते हैं तो आपके यह पेज कैटेगरी लेवल गूगल के सर्च इंजन में इंडेक्स नहीं होते हैं।

Custom Robots.txt File  कैसे काम करता है

 जैसे की हम आपको  ऊपर बता चुके हैं कि Custom Robots.txt File  हमारे ब्लॉग के सिक्योरिटी गार्ड का काम करता है। क्योंकि जब हम Custom Robots.txt File फाइल को अपने ब्लॉग में ऐड कर देते हैं तो गूगल सर्च इंजन केवल हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के केवल उन आर्टिकल पेज कैटेगरी को गूगल में Index करता है जिसकी हम Allow करते हैं। जिससे कि  हमारी ब्लॉग वेबसाइट Seo फ्रेंडली हो जाती है।

Custom Robots.txt File  क्या फायदे हैं

 अगर आप Custom Robots.txt File  को अपने ब्लॉग में ऐड करते हैं इसके आपके ब्लॉग के लिए बहुत सारे फायदे होते हैं। आइए अब हम आपको बताते हैं कि Custom Robots.txt File के फायदे के बारे में।

  •  जब हम अपने ब्लॉग में Custom Robots.txt File  को ऐड करते हैं तो हमारा ब्लॉग या वेबसाइट Seo Friendly  बन जाती है।
  •  हम Custom Robots.txt File  का यूज करके गूगल सर्च इंजन को यह बता देते हैं कि गूगल सर्च इंजन को कौन से हमारे आर्टिकल पेज कैटेगरी को इंडेक्स करना है। और कौन से आर्टिकल पेज कैटेगरी को इंडेक्स नहीं करना है।
  •  अगर आप Custom Robots.txt File  को यूज करते हैं तो इससे Google Bot  को आपके ब्लॉग या वेबसाइट को Crowl करने में आसानी होती है। जिससे कि हमारी ब्लॉग वेबसाइट गूगल के साथ इंजन में जल्दी से Rank होने लगती है।
  • Custom Robots.txt File  को यूज करने से गूगल सर्च इंजन को बहुत ही आसानी से पता चल जाता है कि आपकी ब्लॉग या वेबसाइट का साइटमैप कहां पर स्थित है।

Custom Robots.txt File  कैसे बनाएं

Custom Robots.txt File बनाना बहुत ही आसान है। Custom Robots.txt File  बनाने के लिए बहुत सारी वेबसाइट ऑनलाइन उपलब्ध है। जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Custom Robots.txt File  बना सकते हैं। पर हम आप सभी ब्लॉगर भाइयों को सलाह जरूर दूंगा कि आप इन ऑनलाइन Custom Robots.txt File जनरेटर वेबसाइट का उपयोग ना करें।

आज हम आपको Custom Robots.txt File बनाने का एक  रियल तरीका बताऊंगा। यह एक genuine तरीका है। इस तरीके के बारे में ब्लॉगर के हेल्प फोरम में भी बताया गया है। आज हम आपको इसी तरीके के बारे में बताने वाला हूं।

User-agent: Mediapartners-Google

Disallow: /

Allow: /

Sitemap: https://www.techhindigyan.com/sitemap.xml

User-agent 

User-agent  के अंदर आप उस Robot का नाम लिख सकते हैं  इसके लिए आप Command लिख रहे हैं। जैसे कि Google Bot, Google Bot-Image, AdsBot Google, Google Bot-Mobile, Mediapartners-Google, Etc. 

 इस Command  के माध्यम से गूगल सर्च इंजन को यह मालूम होता है कि गूगल सर्च इंजन को आपके ब्लॉग के अंदर कौन सा डाटा देखना है और कौन सा डाटा नहीं देखना है।

Disallow

Disallow Command  का यूज करके हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के डाटा को गूगल के सर्च इंजन में इंडेक्स होने से रोक सकते हैं।  हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जिस डाटा को गूगल के सर्च इंजन में इंडेक्स नहीं कराना चाहते हम उस डाटा को Disallow के  अंदर रखते हैं।

Allow 

Allow Command  के अंदर हम उस डाटा को रखते हैं जिस डाटा को हम गूगल सर्च इंजन में Index कराना चाहते हैं।  इस Command के माध्यम से Google Search Engine Bot बहुत ही आसानी से ब्लॉग या वेबसाइट के डाटा को आसानी से Crowl  और Index कर सकते हैं।

Sitemap 

Sitemap  के जरिए आप गूगल सर्च इंजन को यह बता सकते हैं कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट का साइटमैप कहां पर स्थित है। जिससे कि गूगल सर्च इंजन को आपके ब्लॉग या वेबसाइट के डाटा को एक्सेस करने में आसानी होगी।

Custom Robots.txt File  ब्लॉग में कैसे ऐड करें

 अगर आप भी अभी तक अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Custom Robots.txt File  ऐड नहीं किया है। और आपको अभी तक यह नहीं मालूम कि आप अपने ब्लॉग में Custom Robots.txt File  कैसे ऐड करें। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम आपको step2step बताएंगे कि आप अपने ब्लॉग में Custom Robots.txt File  कैसे ऐड करें।

  •  सबसे पहले आपको blogger.com  ओपन करें।
  •  इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड जीमेल आईडी से लॉगिन करें। लॉग इन करने के बाद अब आपको सेटिंग ऑप्शन पर जाना है।
  •  सेटिंग ऑप्शन में आपको Search Preferences  का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  •  इसके बाद आपको Custom Robots.txt  का एक ऑप्शन दिखेगा। आपको इस ऑप्शन के एडिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  •   जैसे ही आप एडिट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Yes बटन ओपन होगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  •  अब आपके सामने एक एडिटर बॉक्स ओपन होगा। आपको इस एडिटर बॉक्स पर ऊपर दिया गया  कोड को कॉपी कर पेस्ट कर देना है।
  •  साइटमैप की जगह पर आपको अपने ब्लॉग का URL  रख देना है। और आपको Save बटन पर क्लिक करना है।

 इस तरह से आप बहुत ही आसानी से Custom Robots.txt  फाइल को अपने ब्लॉग में ऐड कर सकते हैं।

 निष्कर्ष 

 दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Custom Robots.txt File  क्या है? Custom Robots.txt File को ब्लॉग में कैसे ऐड करें और Custom Robots.txt File हमारे ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है?  के बारे में संपूर्ण एवं विस्तार से जानकारी दी है। आशा करता हूं कि आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Custom Robots.txt File  के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

 दोस्तों आशा करता हूं कि आप को हमारे द्वारा दी गई जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। अगर आप कोई आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। और साथ में अगर आप ब्लॉगिंग के रिलेटेड और आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें धन्यवाद।

1 thought on “Custom Robots.txt File Kya Hai ?”

Leave a Comment