Keyword Density Kya Hai

Keyword Density क्या है? और यह हमारे ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है? – नमस्कार दोस्तों मैं हर्ष गुप्ता आपका एक बार फिर से अपने इस ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि हम आपके लिए रेगुलर इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पब्लिश करता रहता हूं। इसीलिए आज हम फिर आपके लिए एक बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आया हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे Keyword Density क्या है? और यह हमारे ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है? के बारे में।

अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको इसके लिए Seo के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि जब तक हमें Seo के बारे में सही से नॉलेज नहीं होगी तब तक हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में रैंक नहीं करा सकते हैं। क्योंकि Seo कि ऐसे बहुत सारे फैक्टर होते हैं जिनको हम को समझना बहुत जरूरी है। उन्हें बहुत सारे फैक्टर में एक फैक्टर Keyword Density भी होता है।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के आर्टिकल को गूगल के सर्च इंजन में रैंक कराना चाहते हैं तो इसके लिए Keyword Density एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाता है। इसलिए आपको Keyword Density के बारे में नॉलेज होना बहुत ही आवश्यक है। अगर आपको अभी तक Keyword Density की जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Keyword Density के रिलेटेड पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

आइए अब हम आपको इस अटकल के माध्यम से Keyword Density क्या है? और हम यह भी जानेंगे कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Keyword Density कितना आवश्यक है।

Keyword Density क्या है?

जब हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कोई आर्टिकल लिखते हैं। और उस आर्टिकल में हम किसी की वर्ड को कितनी बार लिखते हैं। उस ब्लॉग पोस्ट में उसकी वर्ड को बार-बार Repeat किए जाने के परसेंटेज को Keyword Density कहते हैं। एक फुल Seo फ्रेंडली आर्टिकल लिखने में Keyword Density का एक बहुत ही अहम रोल होता है।

आइए अब हम आपको एक उदाहरण के माध्यम से Keyword Density के बारे में समझाते हैं। मान लीजिए कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए 1000 वर्ड का आर्टिकल लिख रहे हैं। और उस आर्टिकल में हमने किसी एक कीवर्ड को 30 बार इस्तेमाल किया है। अगर हमें कीवर्ड को Keyword Density कैलकुलेटर करते हैं तो इसका परसेंटेज तीन परसेंट आता है। जो कि हमारे ब्लॉग आर्टिकल के लिए बहुत ही यूज़फुल है।

Seo के नजरिया से एक ब्लॉग आर्टिकल में कितने प्रतिशत Keyword Density होनी चाहिए

जैसे कि हमने आपको ऊपर आर्टिकल में बताया कि Keyword Density क्या है। अब आपको इसके बारे में समझना यह बहुत जरूरी है कि एक आर्टिकल में कितने प्रतिशत Keyword Density होनी चाहिए। जिससे कि हमारा आर्टिकल Seo Friendly हो सके। अगर आप अपने ब्लॉग में कोई आर्टिकल लिख रहे हैं तो उसमें आप 1% से लेकर 5% तक Keyword Density रख सकते हैं।

मान लीजिए कि आप कोई एक आर्टिकल 1000 वर्ड का लिख रहे हैं तो उसमें आप 4 से 5 कीवर्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अपने आर्टिकल में पांच कीवर्ड से अधिक कीवर्ड इस्तेमाल करते हैं तो Seo के नजरिए से Negative इफेक्ट पड़ता है।

कीवर्ड Placement कैसे करें

अगर आप Seo Friendly आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कीवर्ड को सही जगह प्लेसमेंट करना बहुत ही जरूरी है। आप अपने कीवर्ड को आर्टिकल में हर जगह नहीं रख सकते हैं। इसके लिए हम आपको बताते हैं कि आप अपने आर्टिकल में कीवर्ड को कहां-कहां पर रख सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने मेन कीवर्ड को टाइटल में इस्तेमाल करें करें।
  • इसके बाद आप अपने कीवर्ड को Permalink में यूज़ करें।
  • आपने कीवर्ड को फर्स्ट पैराग्राफ में अवश्य यूज़ करें। और साथ में आपको मेन कीवर्ड को लास्ट पैराग्राफ में अवश्य यूज करें।
  • इसके अलावा आप अपने की वर्ड को आर्टिकल के बीच में यूज कर सकते हैं। अगर आप अपने कीवर्ड को आर्टिकल के बीच में यूज करते हैं तो आप उसे अंडरलाइन या Bold अवश्य करें।
  • आपकी वर्ल्ड को अपने image में अवश्य यूज़ करें।
  • इसके अलावा आपकी वर्ड को H1 Heading मैं यूज कर सकते हैं।

अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके से कीवर्ड को अपने आर्टिकल में रखते हैं तो आपका आर्टिकल पूरी तरीके से Seo Friendly बनता है। और साथ में इस आर्टिकल को गूगल के सर्च इंजन में रैंक होने के चांस बहुत अधिक बढ़ जाते हैं।

आर्टिकल में keyword density को चेक कैसे करें

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप अपने आर्टिकल के keyword density को कैसे चेक करें। आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन मार्केट में अच्छे बहुत सारे फ्री Tools उपलब्ध है जिनकी मदद से हम अपने आर्टिकल के keyword density को चेक कर सकते हैं। आइए अब हम आपको ऐसे कुछ फ्री कीवर्ड डेंसिटी टूल के बारे में जानकारी देते हैं।

http://www.live-keyword-analysis.com/

http://tools.seobook.com/general/keyword-density/

http://www.articleunderground.com/webmaster/keyword-density-tool.html

http://tools.seochat.com/tools/page-keyword-density-analysis/

http://www.seocentro.com/tools/seo/keyword-density.html

हमने आपको यह पांच Free keyword density Tool के बारे में जानकारी दी है। आप इन टूल की मदद से अपने आर्टिकल के कीवर्ड डेंसिटी का परसेंटेज बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से keyword density क्या है और keyword density हमारे ब्लॉग के लिए कितना इंपोर्टेंट है। इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। और साथ में आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों फेसबुक ग्रुप इंस्टाग्राम ग्रुप व्हाट्सएप ग्रुप ट्विटर पर शेयर अवश्य करें धन्यवाद।

1 thought on “Keyword Density Kya Hai”

Leave a Comment