किसी भी वेबसाइट की DA और PA कैसे चेक करें

दोस्तों अगर आपके ब्लॉगर हैं या फिर आपकी कोई वेबसाइट है, तो आपको अपने वेबसाइट अथवा ब्लॉग को सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक कराना जरूरी होता है। ताकि आपके वेबसाइट या फिर ब्लॉग पर सर्च इंजन के द्वारा ट्रैफिक की बढ़ोत्तरी हो और आपकी अधिक से अधिक इनकम हो। जब भी आप अपना कोई ब्लॉग अथवा वेबसाइट बनाते हैं, तो आप यह चाहते हैं कि आपके द्वारा बनाए गए ब्लॉग और वेबसाइट का कंटेंट लोगों तक जल्द से जल्द पहुंचे। और ऐसा तभी हो सकता है जब आपकी वेबसाइट और ब्लॉग सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक करता रहे।

kisi bhi website ka DA PA kaise check kare

आप अपने वेबसाइट और ब्लॉग को सर्च इंजन पर रैंक कराने के लिए SEO( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) का सहारा लेते हैं, लेकिन कई बार आपके साथ ऐसा होता है कि SEO करने के बाद भी आपकी वेबसाइट और ब्लॉग सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक नहीं कर पाती है।

ऐसा तभी होता है जब आपको SEO के कुछ महत्वपूर्ण फैक्टर के बारे में नहीं जानकारी रहती है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के जो सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर हैं, उनका नाम पेज अथॉरिटी (Page Authority) और डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) है और इनको शॉर्ट फॉर्म में PA और DA भी कहते हैं ।

आपको अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए डोमेन अथॉरिटी (domain authority) और पेज अथॉरिटी (Page Authority) का इस्तेमाल करना जरूरी होता है और समय-समय पर आपको अपने वेबसाइट की पेज अथॉरिटी (Page Authority)और डोमेन अथॉरिटी(Domain Authority) चेक करते रहना चाहिए।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पेज अथॉरिटी (Page Authority) और डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) के बारे में पूरी जानकारी देंगे और इसके साथ- साथ आपको अपने वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी (domain authority) और पेज अथॉरिटी (Page Authority) को चेक करने के तरीके को भी बताएंगे।

पेज अथॉरिटी (Page Authority) और डोमेन अथॉरिटी

क्या है पेज अथॉरिटी (Page Authority)

SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के क्षेत्र में पेज अथॉरिटी (Page Authority) एक महत्वपूर्ण टर्म है और पेज अथॉरिटी (Page Authority) को शॉर्टकट में अक्सर PA भी कहते हैं। पेज अथॉरिटी (Page Authority) एक ऐसा मैट्रिक्स अथवा स्कोर (Metrix or Score) होता है, जोकि Moz के द्वारा डेवलप किया गया था और इससे हमारे किसी पर्टिकुलर पेज के रैंकिंग की क्षमता को किसी भी सर्च इंजन में जानकारी मिलती है।

इसके जरिए हमें इस बात का पता चलता है हमारे वेबसाइट का कोई एक पर्टिकुलर पेज का search engine result pages (SERPS)  में रैंकिंग कितना हो रहा है। 0 से 100 तक पेज अथॉरिटी (Page Authority) की स्कोर रेंज होती है। किसी भी पेज की पेज अथॉरिटी चेक करते समय उसका स्कोर जितना ही ज्यादा रहता है, उससे हमें इस बात का पता चलता है कि उस पेज की रैंकिंग उतनी ही अच्छी हो रही है।

आपको बता दें कि जिस तरह से SEO गूगल का एक प्रोडक्ट है, परंतु पेज अथॉरिटी (Page Authority) गूगल का प्रोडक्ट ना होकर Moz  का प्रोडक्ट है। तो समय-समय पर पेज अथॉरिटी (Page Authority) को चेक करने का एल्गोरिदम (Algorithm) बदलता रहता है।

जिसके कारण आपको भी अपने किसी वेब पेज के रैंकिंग को चेक करने के लिए पेज अथॉरिटी (Page Authority) को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए। पेज अथॉरिटी (Page Authority) को आप website seo checker के साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। वहां पर आपके सामने एक बॉक्स में अपने वेबपेज के यूआरएल(URL) को कॉपी करके पेस्ट करना होगा। उसके बाद उसके ठीक नीचे चेक(Check) के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके वेब पेज की पूरी रिपोर्ट खुलकर  आ जाएगी और यहां से आप अपने वेबपेज की पेज अथॉरिटी को चेक कर सकते हैं। आइए अब डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) के बारे में जानते हैं।

क्या होता है डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority)

डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) SEO  का सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है और इसे शार्ट में लोग अक्सर DA भी कहते हैं। डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) किसी भी वेबसाइट का एक प्रकार से स्कोर या मैट्रिक्स (Score or Matrix) होता है और डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) का रेंज 0 से 100 होता है। किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग का पता करने के लिए हम डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) को चेक करते हैं।

हमें डोमेन अथॉरिटी से इस बात का पता चलता है कि हमारी वेबसाइट की रैंकिंग कैसी चल रही है। जब आप अपने किसी भी वेबसाइट अथवा ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी को चेक करते हैं, तो उस समय जितना ही ज्यादा स्कोर रहेगा, आपके वेबसाइट अथवा ब्लॉग की रैंकिंग उतनी ही ज्यादा अच्छी रहेगी।

आपको बता दें कि जिस प्रकार से SEO(सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) गूगल का एक प्रोडक्ट है, ठीक उसी प्रकार से डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) भी Moz का एक प्रोडक्ट है और डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) को Moz  के द्वारा डेवलप किया गया था।

किसी भी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) चेक करने से हमें यह पता चलता है कि वह वेबसाइट search engine result pages (SERPs) में किस तरह से रैंक कर रहा है, उस वेबसाइट रैंकिंग अच्छी जा रही है या खराब जा रही है। जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है कि किसी भी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) चेक करते समय जितना ज्यादा स्कोर रहेगा, उस वेबसाइट की रैंकिंग उतनी ही ज्यादा अच्छी रहेगी।

तो आपको बता दें कि किसी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) के स्कोर को 100 करना काफी मुश्किल काम होता है। अगर आप काफी बड़े-बड़े वेबसाइट जैसे Facebook, Instagram, Google आदि की डोमेन अथॉरिटी चेक करेंगे, तो उनकी डोमेन अथॉरिटी 100 होती है। आइए अब आपको डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) के कुछ महत्वपूर्ण फैक्टर के बारे में बताते हैं।

डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) के कुछ महत्वपूर्ण फैक्टर

1. वैसे अगर देखा जाए तो किसी भी वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) कई सारे फैक्टर के ऊपर निर्भर है, परंतु उन सभी फैक्टर में से जो सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है, उसका नाम लिंक प्रोफाइल (link profile) है। जिसका मतलब यह है कि किसी भी वेबसाइट के कितने अधिक से अधिक लिंक पॉइंट कर रहे हैं और वह सारे साइट कितने ज्यादा ऑथरेटिव (Authorative) है। किसी भी वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) चेक करने से हमें उस वेबसाइट की रैंकिंग स्ट्रैंथ (Ranking Strength) का पता चल जाता है।

2. अगर आप अपने किसी वेबसाइट athva blog की domain authority को इंप्रूव करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑन पेज सियो internal linking करना चाहिए और इसके साथ साथ आपको अपने ब्लॉग के लिए high quality backlinks बनाना चाहिए और Apne domain के पुराने होने का इंतजार भी करना चाहिए

3. आपको बता दें कि किसी भी वेबसाइट का domain authority एक एल्गोरिदम पर निर्भर करता है कई सारे वेबसाइट मालिकों द्वारा इस बात को मान लिया गया है कि आप अपने किसी भी वेबसाइट का domain authority के स्कोर हो 20 30 तक बता सकते हैं परंतु जब आपके वेबसाइट का domain authority 30 तक पहुंच जाएगा उसके आगे बढ़ाना आपके लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है और 30 से ज्यादा domain authority बढ़ाने के लिए काफी समय और मेहनत भी लगता है आइए अब domain authority aur page authority को चेक करने का तरीका बताते हैं।

किसी भी वेबसाइट का पेज अथॉरिटी (page authority) और डोमेन अथॉरिटी (domain authority) कैसे चेक किया जाता है

दोस्तों जैसा कि आप सभी जान चुके है कि किसी भी वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी (domain authority) और पेज अथॉरिटी (page authority) चेक करना कितना जरूरी है। तो आइए अब किसी भी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी (domain authority) और पेज अथॉरिटी (page authority) को कैसे चेक किया जाता है, इस बारे में बताते हैं।

1. दोस्तों अगर आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको कई सारी ऐसी वेबसाइट के साथ-साथ उनकी सर्विस भी मिल जाएगी, जो आपके वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी (domain authority) और पेज अथॉरिटी (page authority) को बता सकती हैं। लेकिन जैसा कि आप सभी जानते हैं कि डोमेन अथॉरिटी (domain authority) और पेज अथॉरिटी (page authority) Moz का प्रोडक्ट है और मौज के द्वारा इनको डेवलप किया गया है, तो आप अपने किसी भी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी (domain authority) और पेज अथॉरिटी (page authority) को Moz के वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। जो कि बिल्कुल ही फ्री में आपको चेक करने की सुविधा प्रदान करती है। और इसकी वेबसाइट moz domain authority checker (analytics. moz. com) है, जो कि बिल्कुल ही फ्री है।

2. किसी भी वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी (Domain authority) और पेज अथॉरिटी (page authority) को चेक करने के लिए Moz की वेबसाइट के साथ-साथ आप smallstools की वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।

3. जब भी आप अपनी किसी वेबसाइट का डोमेन अथॉरिटी (domain authority) चेक कर रहे हों, उस समय आपको अपने जिस वेबसाइट के अथॉरिटी को चेक कराना चाहते हैं, उस वेबसाइट के डोमेन नेम को देना होता है। और ठीक इसी प्रकार से पेज अथॉरिटी (page authority) को भी चेक करते समय आपको अपने वेबपेज के यूआरएल (URL) को देना पड़ता है।

दोस्तों अब आपको डोमेन अथॉरिटी (domain authority) और पेज अथॉरिटी (page authority) के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई है कि आपको अपने किसी वेबसाइट अथवा ब्लॉग के सर्च इंजन पर रैंकिंग को पता करने के लिए वेबसाइट के लिए डोमेन अथॉरिटी (domain authority) और किसी पर्टिकुलर पेज के लिए पेज अथॉरिटी (page authority) का उपयोग करना होता है।

आपको बता दें कि अगर आप एक ब्लॉगर हैं या फिर आपकी खुद की वेबसाइट है, तो आपको इस बात का खास ध्यान देना होगा कि आपके उस वेबसाइट अथवा ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी (domain authority) और पेज ऑथोरिटी (page authority) अच्छी होनी चाहिए।

FAQ

प्रश्न –  क्या अपनी किसी वेबसाइट अथवा ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी को बढ़ाया जा सकता है? यदि बढ़ाया जा सकता है, तो कैसे?

उत्तर –  हाँ! आप अपने किसी भी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी (domain authority) और पेज अथॉरिटी (page authority) को ऑन पेज SEO (On- page SEO) और इन्टरनल लिंकिंग (internal linking) के माध्यम से इंप्रूव कर सकते हैं।

प्रश्न –  डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) और पेज अथॉरिटी (Page Authority) में सबसे अच्छा कौन रहता है?

उत्तर –  वैसे तो दोनों ही बढ़िया हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो दोनों में से डोमेन अथॉरिटी (domain authority) अच्छा रहता है क्योंकि डोमेन अथॉरिटी (domain authority) आपके पूरे वेबसाइट के लिए रहता है ना कि किसी पर्टिकुलर पेज के लिए।

1 thought on “किसी भी वेबसाइट की DA और PA कैसे चेक करें”

Leave a Comment

x