Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe

Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe – हर कोई व्यक्ति अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Seo Friendly Blog Post लिखना चाहता है। पर उस व्यक्ति को Seo Friendly Blog Post लिखने के बारे में ज्यादा नॉलेज ना होने की वजह से वह अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Seo Friendly Blog Post नहीं लिख पाता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके इसी प्रॉब्लम का सलूशन लेकर आए हैं। आज हम आर्टिकल के माध्यम से डिस्कस करेंगे कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe । और हम किस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे How To Write Seo Friendly Blog Post .

Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe
Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe

अगर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में रैंक कराना चाहते हैं। तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Seo Friendly Blog Post लिखना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि आप अपने Seo Friendly Blog Post के माध्यम से अपने आर्टिकल को गूगल के सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर बहुत ही आसानी से रैंक करा सकते हैं।

वैसे तो हर व्यक्ति अपना आर्टिकल लिखने का एक अलग तरीका होता है। क्योंकि सभी व्यक्ति की अपनी अपनी सोच और मानसिकता होती है। इसलिए आप जब भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखें। तो आप पूरी कोशिश करें कि आप अपनी खुद की लैंग्वेज का यूज़ करके ही आर्टिकल लिखें। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कहीं से भी आर्टिकल को कॉपीराइट ना करें।

Read More – Blog Par Traffic Kaise Badhaye : वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के 7 जबरदस्त तरीके

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe ।

Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe ( How To Write Seo Friendly Blog Post)

1 – Long Post Length

जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए पोस्ट लिखें तो आपको हरदम ध्यान देना है कि आप अपने पोस्ट में अधिक से अधिक शब्दों का इस्तेमाल करें। यानी कि आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल के लिए बड़ा पोस्ट लिखें। आपको हर दम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के आर्टिकल के लिए कम से कम 500 वर्ड से लेकर 1000 वर्ड का इस्तेमाल करें।

जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखें तो आपको एक बात का अवश्य ध्यान देना चाहिए। आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में केवल पूरी और सही जानकारी ही देनी चाहिए। आप अपने आर्टिकल को बड़ा लिखने के चक्कर में बेमतलब की बातें मत लिखें। Seo के नजरिए से आप अपने आर्टिकल में केवल यूनिक और सही जानकारी ही प्रोवाइड करें।

2 – Catchy Post Tital

आप अपने ब्लॉग पोस्ट मैं हरदम Catchy Tital का इस्तेमाल करें। आप अपने ब्लॉग पोस्ट में हरदम ऐसे टाइटल का इस्तेमाल करें जो टाइटल बढ़िया और आकर्षण हो जिससे कि यूजर आपके टाइटल को पढ़कर आपके वेबसाइट के आर्टिकल को पढ़ने के लिए मजबूर हो जाए।

क्योंकि अधिकतर विजिटर को अच्छे वेबसाइट टाइटल पढ़ना बहुत पसंद करते हैं। सबसे पहले जब आप अपनी वेबसाइट के लिए कोई आर्टिकल लिखे तो आप अपने वेबसाइट के लिए 4 से 5 आर्टिकल सर्च करके रख ले । उन चार से पांच आर्टिकल में जो आपको आर्टिकल सबसे अच्छा लगे उसको ही अपना ब्लॉग टाइटल बनाएं।

3 – Keyword Use

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को Seo Friendly बनाने के लिए आपको अपनी पोस्ट में कीवर्ड का सही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप 1000 वर्ड का आर्टिकल लिख रहे हैं तो आप इसमें कम से कम 4 से 5 कीवर्ड का इस्तेमाल अवश्य करें।

कीवर्ड आपकी वेबसाइट को Rank कराने में बहुत अधिक मदद करते हैं। अगर आपकी वेबसाइट नहीं है तो आप स्टार्टिंग में कम वॉल्यूम वाले कीवर्ड को यूज करना चाहिए। जिससे कि आप वेबसाइट बहुत जल्दी से गूगल के सर्च इंजन में रैंक करने लगेगी।

4 – Subheading का इस्तेमाल करें

जब आप अपनी वेबसाइट के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखें तो आप उसमें Subheading का इस्तेमाल अवश्य करें। क्योंकि जब हम अपने आर्टिकल में सब हेडिंग का इस्तेमाल करते हैं तो हमारी पोस्ट अच्छे से Arrange हो जाती है। और हमारे यूजर को हमारा आर्टिकल पढ़ने मैं बहुत आसानी होती है।

5 – Sentence सही से लिखें

दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Seo Friendly आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पोस्ट लिखते टाइम सही सेंटेंस का इस्तेमाल करें। कहने का मतलब यह है कि आप आप जो आर्टिकल लिख रहे हैं वह आर्टिकल को पढ़ने में आपको यूजर को कोई प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए।

Read More – Bounce Rate क्या है और Bounce Rate कम कैसे करें

आप आर्टिकल लिखते समय सिंपल लैंग्वेज का इस्तेमाल करें। आप कोशिश करें कि आप आर्टिकल को अपने खुद के शब्दों में लिखें । आपको अपने आर्टिकल में ऐसे सेंटेंस प्रयोग नहीं करने हैं जो कि लोगों को समझने में दिक्कत हो। हमें ऐसे आर्टिकल लिखने चाहिए जो कि लोगों को समझ में आए। कि हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आप को क्या समझाना चाहते हैं।

6 – External Link Our Internal Link का इस्तेमाल करें

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट लिखते टाइम अपने पोस्ट में External Link Our Internal Link का इस्तेमाल अवश्य करें। आप अपने ब्लॉग पोस्ट में हरदम अपने आर्टिकल के रिलेटेड ही एक्सटर्नल लिंक और इंटरनल लिंक का इस्तेमाल करें। मान लीजिए कि आप पोस्ट ब्लॉगिंग कैटेगरी पर लिख रहे हैं तो आपको उस आर्टिकल में एक्सटर्नल लिंक और इंटरनल लिंक हेल्थ आर्टिकल रिलेटेड ही डालना है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Seo Friendly आर्टिकल कैसे लिखें। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट के पोस्ट के लिए एक अच्छा यूनिक और ऐसे Seo Friendly लिख सकते हैं।

जब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखें तो आप हमारे द्वारा बताए गए सभी पॉइंट का इस्तेमाल अवश्य करें। अगर आप अपने आर्टिकल में हमारे द्वारा बताए गए सभी पॉइंट का इस्तेमाल करते हैं तो आप एक परफेक्ट Seo Friendly फ्रेंडली आर्टिकल लिख सकते हैं।

आशा करता हूं कि आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। और साथ में आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर पर शेयर अवश्य करें धन्यवाद।

3 thoughts on “Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe”

Leave a Comment