Seo kya hai और Seo kaise kare

Seo Kya Hai aur Seo Kaise KareSeo क्या है और Seo कैसे करें यह ऐसे वर्ड हैं जिन्हें हर कोई ब्लॉगर जाना चाहता है। क्योंकि अगर आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करने जा रहे हैं तो आपको Seo के बारे में कंपलीट नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपको Seo के बारे में नॉलेज नहीं है तो आप ब्लॉगिंग में कभी भी सक्सेस नहीं हो सकते हैं। इसीलिए आज हम किस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं Seo क्या है और Seo कैसे करें

seo kya hai aur seo kaise kare
Seo Kya Hai aur Seo Kaise Kare

अगर आप ब्लॉगिंग बहुत पहले से कर रहे हैं तो आपको Seo के बारे में नॉलेज अवश्य होगी। या फिर अगर आप न्यू ब्लॉगर है और आपको Seo के बारे में नॉलेज नहीं है तो यह आर्टिकल केवल और केवल न्यू ब्लॉगर के लिए है। क्योंकि हम किस आर्टिकल के माध्यम से Seo के बारे में कंप्लीट पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से समझ जाएंगे कि Seo क्या है और Seo कैसे करें

अगर आप ब्लॉगिंग करने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले Seo के बारे में नॉलेज लेना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि आप अपनी वेबसाइट पर चाहे जितने अच्छे आर्टिकल पब्लिश्ड कर दें। पर जब तक आप अपनी वेबसाइट का Seo नहीं करेंगे तब तक आपको अपनी वेबसाइट से कोई ज्यादा बेनिफिट मिलने वाला नहीं है। अगर आप आप अपने वेबसाइट के लिए गूगल के सर्च इंजन Traffic लाना चाहते हैं तो आपको Seo के बारे में नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है।

Read More – Top Best Free Keyword Seo Tools In Hindi

गूगल के सर्च इंजन से ट्रैफिक लाने के लिए Seo सबसे अच्छा और आसान माध्यम है। अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Seo के बारे में नॉलेज लेना आवश्यक है। आज हम इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से चर्चा करने वाले हैं Seo kya hai और Seo kaise kare। अगर आप Seo के बारे में कंप्लीट जानकारी चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए।

Seo kya hai

Seo क्या है यह शब्द हर कोई ब्लॉगर जानना चाहता है । हम आपको Seo के बारे में बहुत ही सिंपल भाषा में समझाने वाले हैं।
Seo एक ऐसी टेक्निक है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में फर्स्ट पेज पर Rank कराते हैं। और आप Seo की मदद से अपनी वेबसाइट में गूगल से अनलिमिटेड ऑर्गेनिक ट्रेफिक ला सकते हैं।

आपने देखा होगा कि जब हम गूगल सर्च इंजन में किसी कीवर्ड यह किसी टॉपिक कुछ सर्च करते हैं तो गूगल हमें बहुत सारी वेबसाइट दिखाता है। यहां पर देखने वाली बात यह होती है कि टॉपिक एक होता है पर यहां पर गूगल हमें बहुत सारी वेबसाइट का डाटा दिखाने लगता है। जो वेबसाइट गूगल के सर्च इंजन में टॉप पर होगी उस वेबसाइट पर सबसे अधिक ट्रैफिक आएगा। क्योंकि जब आप किसी टॉपिक की वर्ल्ड को सर्च करते हैं तो सबसे पहले आप जो गूगल के सर्च इंजन में सबसे ऊपर वेबसाइट होती है आप उसको ही क्लिक करते हैं।

गूगल के सर्च इंजन में जो सबसे ऊपर वेबसाइट होती है। यह वेबसाईट केवल Seo के माध्यम से गूगल के सर्च इंजन में रैंक होती है। और गूगल के सर्च इंजन से इन वेबसाइट में अनलिमिटेड ट्रैफिक भी आता है। इसीलिए अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेज होना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Seo को समझना और सीखना होगा। तभी आप ब्लॉगिंग में सक्सेज हो पाएंगे । शायद आप Seo के इंपॉर्टेंट को आप समझ चुके होंगे।

Seo का फुल फॉर्म क्या है

Seo का फुल फॉर्म है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर Rank करा सकते हैं। और आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में ऑर्गेनिक अनलिमिटेड ट्रेफिक ला सकते हैं।

Seo कैसे करें

Seo हमारी वेबसाइट के लिए बहुत ही आवश्यक है। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट बना लीजिए पर जब तक आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का Seo नहीं करेंगे। तब तक आपके वेबसाइट में बिल्कुल भी ट्रैफिक नहीं आएगा। इसलिए आपको अपनी वेबसाइट क्रिएट करने के बाद सबसे पहले अपनी वेबसाइट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना बहुत ही जरूरी है।

अगर आप यह समझ रहे होंगे कि Seo करना बहुत ही आसान है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Seo सीखना और करना एक अपने आप में बहुत बड़ी बात है। क्योंकि आपको Seo एल्गोरिथ्म को समझना बहुत ही जरूरी होता है। गूगल सर्च इंजन और दूसरे सर्च इंजन के सबके अपने अपने नियम बनाए गए हैं । आपको इन्हीं नियम को पालन करते हुए अपनी वेबसाइट या ब्लॉक का Seo करना होता है।

Seo क्यों जरूरी है

हमारी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Seo क्यों जरूरी है। यह आपके मन में विचार अवश्य आता होगा। अब हम आपको सिंपल भाषा में समझाएंगे कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Seo क्यों जरूरी होता है।

अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कितने भी अच्छी और यूनिक आर्टिकल पब्लिश्ड कर दें। उसका आपका कोई भी बेनिफिट मिलने वाला नहीं है। क्योंकि गूगल सर्च इंजन में पहले से बहुत सारी वेबसाइट बनकर गूगल के सर्च इंजन में रैंक कर रही हैं।

Read More – Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe

इसीलिए जब हम कोई वेबसाइट बनाते हैं तो हम अपनी वेबसाइट का Seo करके दूसरी वेबसाइट को पीछे करके अपनी वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर रैंक कराते हैं। यह सब पॉसिबल होता है Seo की मदद से। Seo करने के बहुत सारे तरीके होते हैं जो हम आपको आगे आने वाले आर्टिकल में बताएंगे कि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का Seo करके कैसे अपने वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में Rank करा सकते हैं।

Seo कितने प्रकार के होते हैं ( Types Of Seo )

अगर आपको यह नहीं मालूम कि Seo कितने प्रकार के होते हैं। तो आपको यह समझना बहुत ही जरूरी है। Seo दो प्रकार के होते हैं।

1 – On Page Seo

2 – OFF Page Seo

आइए अब हम चर्चा करते हैं On Page Seo और OFF Page Seo के बारे में।

1 – On Page Seo

On Page Seo का मुख्य काम आपके ब्लॉग या वेबसाइट में होता है। हम On Page Seo की मदद से अपनी वेबसाइट को डिजाइन करते हैं। और हम अपनी वेबसाइट को डिजाइन करके Seo Friendly बनाते हैं। ब्लॉग या वेबसाइट का On Page Seo करने के कुछ नियम एवं रूल्स होते हैं। जिसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट का On Page Seo करते हैं।

अब हम आपको बताते हैं कि On Page Seo के अंतर्गत कौन-कौन सी चीजें आती हैं।

  • अपने ब्लॉग या वेबसाइट Keywords रिसर्च करना।
  • पोस्ट के लिए सही Heading का इस्तेमाल करना।
  • पोस्ट में Permalink का सही से इस्तेमाल करना।
  • पोस्ट में इमेज कैसे इस्तेमाल करना। और इमेज को सही से ऑप्टिमाइज करके यूज़ करना।
  • ब्लॉग पोस्ट में संबंधित आर्टिकल के Internal Link और External Link का सही से यूज करना।
  • वेबसाइट की डिजाइन एवं लोडिंग स्पीड को सही करना।
  • टाइटल और डिस्क्रिप्शन का सही से अपने ब्लॉग में इस्तेमाल करना।

2 – OFF Page Seo

अब हम आपको OFF Page Seo के बारे में समझाएंगे कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट में OFF Page Seo का क्या रोल होता है। OFF Page Seo में हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के बाहर का काम करते हैं। OFF Page Seo मैं अपने ब्लॉग या वेबसाइट का ऑनलाइन प्रमोशन करते हैं। और हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बैकलिंक क्रिएट करते हैं।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर Rank कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको OFF Page Seo के अंतर्गत बैकलिंक्स बनाना बहुत ही जरूरी है। अब हम आपको बताते हैं कि आप OFF Page Seo में अपने ब्लॉग या वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए किन-किन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। और आप किन-किन तरीकों को फॉलो करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स क्रिएट कर सकते हैं।

Read More – Bounce Rate क्या है और Bounce Rate कम कैसे करें

आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इतने ज्यादा क्वालिटी बैकलिंक्स बनाएंगे। आपकी वेबसाइट उतनी ही तेजी से गूगल के सर्च इंजन में रैंक करेगी। इसलिए हमने अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए क्वालिटी बैकलिंक्स बनाना बहुत ही जरूरी है। आइए अब हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं जिनको आप फॉलो करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छी क्वालिटी बैकलिंक बना सकते हैं।

  • आप अपनी वेबसाइट की बैकलिंक्स बनाने के लिए सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का यूज कर सकते हैं।
  • अगर आपने वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप दूसरे वेबसाइट में गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं।
  • बैकलिंक्स बनाने के लिए आप अपनी वेबसाइट के रिलेटेड वेबसाइट के आर्टिकल में कमेंट कर सकते हैं।
  • हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाने के लिए आप सोशल बुकमार्किंग वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाने के लिए आप Profile Creation कर सकते हैं।
  • और अगर आप हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाना चाहते हैं इसके लिए आप Forum वेबसाइट का यूज कर सकते हैं।

और अगर आप हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाना चाहते हैं इसके लिए आप Forum वेबसाइट का यूज कर सकते हैं।

दोस्तों हमने आपको Off Page Seo के अंतर्गत कुछ ऐसे तरीके बताएं जिनको आप फॉलो करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बना सकते हैं। हाई क्वालिटी बैकलिंक्स हमारी वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाती हैं। इसलिए अब आप Off Page Seo मैं बैकलिंक्स की प्रमुखता समझ चुके होंगे।

YouTube video for Seo Kya Hai aur Seo Kaise Kare

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Seo Kya Hai Our Seo Kaise Kare के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी दीजिए। यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से समझ गए होंगे कि Seo kya hai और हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Seo क्यों जरूरी है

अगर आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर रैंक कराना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ( Seo) अवश्य करें। क्योंकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ही एक ऐसा रियल तरीका है जिसकी मदद से हम गूगल के सर्च इंजन से अनलिमिटेड ऑर्गेनिक ट्रेफिक ला सकते हैं।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। और हम यह भी आशा करते हैं कि यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको Seo के रिलेटेड सारी जानकारी समझ में आ गई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। और साथ में अगर आप ऐसे ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें धन्यवाद।

Leave a Comment