किसी Website की Loading Speed कैसे बढ़ाएं

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हैं या फिर आपकी कोई वेबसाइट है, तो आपके लिए अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड के बारे में पता होना जरूरी है। अगर कोई भी आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन पर सर्च करता है और आपकी वेबसाइट ओपेन होने में समय लगता है, तो इसका मतलब यह हुआ कि आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड काफी स्लो है। जोकि आपके वेबसाइट के लिए अच्छा नहीं है। आईये जानते है की Website ki Loading speed कैसे बढ़ाएं .

Website ki Loading speed kaise badhaye

क्योंकि बहुत से ऐसे यूजर होते हैं जो अगर किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं और वह वेबसाइट खुलने में ज्यादा समय लगती है, तो वह आपकी वेबसाइट खुलने से पहले ही बाहर आ जाते हैं और आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के द्वारा काफी कम विजिटर मिलते हैं।

आपको अपनी वेबसाइट को पॉपुलर बनाने के लिए वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कहीं अधिक मायने रखती है। जितनी ही ज्यादा आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड रहेगी, आपके वेबसाइट के लिए उतना ही अच्छा रहेगा। अगर आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड ही स्लो रहेगी, तो आपके वेबसाइट पर विजिटर बहुत कम आएंगे। इसलिए आपको अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए और अपने वेबसाइट लोडिंग स्पीड को बढ़ाने (Website ki Loading speed कैसे बढ़ाएं) का प्रयत्न अवश्य करना चाहिए।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आपको अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक कराना होता है और अगर आपकी वेबसाइट सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक कर रही है, परंतु कुछ दिनों में आपके वेबसाइट से की रैंकिंग गिरने लगती है। तो इसका पहला कारण आपके वेबसाइट के लोडिंग स्पीड हो सकती है। क्योंकि आप अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाकर गूगल से अपने वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक हासिल कर सकते हैं। अगर आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड अच्छी नहीं रहती है, तो कोई भी यूजर जब आपके वेबसाइट को सर्च इंजन पर ओपन करता है, तो उस समय आप की वेबसाइट खोलने में काफी समय लगने लगता है।

जिसके कारण आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक घटने लगती है और जो भी विजिटर आपके वेबसाइट को विजिट करना चाहते हैं, वह लोग आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड खराब होने के कारण ना चाहते हुए भी आपके वेबसाइट अथवा ब्लॉग को छोड़कर किसी दूसरे वेबसाइट अथवा ब्लॉग कर चले जाते हैं। और धीरे-धीरे गूगल से आपके वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक में कमी होने लगती है। और इसके साथ साथ आप अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट को लेकर सफल नहीं हो पाते हैं। तो आज आपको हम इस लेख के माध्यम से वेबसाइट की लोडिंग स्पीड के बारे में बताएंगे और इसके साथ साथ आपको यह भी बताएंगे की वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को कैसे बढ़ाया जाता है।

क्या होता है वेबसाइट की लोडिंग स्पीड

जब भी आप किसी वेबसाइट को सर्च इंजन के जरिए ओपन करते हैं, तो वेबसाइट लोड होने की स्पीड को हम उस वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कहते हैं। किसी भी वेबसाइट के लोडिंग स्पीड दो प्रकार की होती है, स्लो लोडिंग स्पीड और फास्ट लोडिंग स्पीड।

जब भी किसी वेबसाइट को खोलने में समय अधिक लगता है, तो उसका मतलब यह हुआ कि उस वेबसाइट के लोडिंग स्पीड स्लो है। जबकि अगर किसी वेबसाइट के खुलने में समय ज्यादा नहीं लग रहा है, तो इसका मतलब यह हुआ कि उस वेबसाइट की लोडिंग स्पीड फास्ट है ।

दोस्तों आपको समय-समय पर अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को चेक करते रहना चाहिए कि आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड ज्यादा है या कम है। अगर आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड 2 सेकंड से अधिक है, तो आपको अपनी वेबसाइट के लोडिंग स्पीड को बढ़ाने की आवश्यकता है। और अगर आपके वेबसाइट के लोडिंग स्पीड 5 सेकंड है, तो इस स्थिति में आप यह समझ लीजिए कि आपकी वेबसाइट खतरे में चल रही है और आपको अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाने की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता है। आइए अब बताते हैं कि आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ाना क्यों आवश्यक है।

क्यों जरूरी होता है वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाना

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के इस डिजिटल और इंटरनेट के जमाने में लोगों के पास समय की कितनी किल्लत है। कोई भी व्यक्ति किसी भी काम को करने के लिए इंतजार करना पसंद नहीं करता है। लोग समय के साथ भागना पसंद करते हैं और ऐसे में अगर आपकी वेबसाइट खुलने में मात्र 3 सेकंड भी लगने लगते हैं, तो बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो तुरंत ही आपकी वेबसाइट से बाहर आ जाते हैं और किसी दूसरे ब्लॉग अथवा वेबसाइट पर चले जाते हैं।

अगर गूगल से आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक कम आ रही है, तो इसकी वजह आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड का स्लो होना भी हो सकता है। तो दोस्तों अगर आप यह चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक करे, और आपके वेबसाइट पर गूगल से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आए। तो इसके लिए आपको अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड तो फास्ट

करना होगा। इसके साथ ही आप इस बात को जरूर समझ गए होंगे कि आपके वेबसाइट के लिए आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड का फास्ट होना कितना जरूरी है। तो आइए अब आपको यह बताते हैं कि वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को कैसे बढ़ाया जाता है।

किसी भी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को कैसे बढ़ाएं

किसी भी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम होने का एक कारण आपके वेबसाइट की पेज का साइज अधिक होना भी है। आपको बता दें कि किसी भी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड उस वेबसाइट के कई चीजों पर निर्भर करती है, और हमें अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए अपने वेबसाइट की सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ना होता है। आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए कई सारे फैक्टर होते हैं, वेबसाइट लोडिंग स्पीड बढ़ाने के लिए कई तरीके होते हैं।

1. वेबसाइट में इस्तेमाल होने इमेज/फोटो को ऑप्टिमाइज(optimize) करना

अगर आपको अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ाना है, तो सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट में इस्तेमाल किए गए फोटो की साइज को ऑप्टिमाइज(optimise) करना होगा। क्योंकि अगर आपकी फोटो की साइज ज्यादा रहेगी, तो आपके पेज की साइज भी बढ़ जाएगी। जिससे कि आपकी वेबसाइट खुलने में अधिक समय लेगी और आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड काफी स्लो हो जाएगी। किसी भी वेबसाइट के लोडिंग स्पीड कम होने का एक कारण आपके वेब पेज की साइज का अधिक होना भी होता है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि जितना हो सके आपको अपनी वेबसाइट के वेब पेज की साइज कम ही रखें।

जब भी आप अपनी वेबसाइट में किसी भी इमेज को अपलोड कर रहे हों, उस समय आपको फोटो को अपलोड करने से पहले फोटो को टूल्स की मदद से रीसाइज करके कंप्रेस(compress) कर लेना चाहिए। और इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि जब भी आप किसी भी इमेज को कंप्रेस कर रहे हों, तो उस इमेज को उतना ही कंप्रेस(compress) करें। जिससे कि उस इमेज की गुणवत्ता पर किसी भी प्रकार का प्रभाव न पड़े।

2. बिना आवश्यकता वाले प्लगिंस (plugins) को रिमूव करना

अगर आप अपने वेबसाइट में जितने ही ज्यादा प्लगिंस (plugins) का उपयोग करेंगे, आपकी वेबसाइट में उतनी ही ज्यादा स्क्रिप्ट(scripts) होगी और इसका सीधा प्रभाव आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड पर पड़ेगी और आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम होने लगेगी। इसलिए अगर आप अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपने वेबसाइट अथवा ब्लॉग से unnecessary plugins को रिमूव करना पड़ेगा। जब आप बिना आवश्यकता वाले प्लगिंस (plugins) को अपने वेबसाइट से हटा देंगे, तो आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ने लगेगी और जहां तक हो सके आपको अपनी वेबसाइट में कम से कम प्लगिंस (plugins) का उपयोग करना चाहिए।

3. फास्ट वेब होस्टिंग (Fast web hosting) बढ़ाता है आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड

दोस्तों अगर आपके किसी वेबसाइट अथवा ब्लॉग की लोडिंग स्पीड काफी कम है, तो इसका  सबसे मुख्य कारण सर्वर रेस्पांस टाइम(server response time) का कम होना भी हो सकता है। अगर आपके वेबसाइट का सर्वर रेस्पांस टाइम(server response time) कम होता है, तो आपकी वेबसाइट लोड होने में कहीं अधिक समय लेने लगती है। अगर आप देखेंगे तो जितनी भी अच्छी कंपनियां हैं, उनकी सर्वर रेस्पांस टाइम(server response time) काफी बढ़िया है।

परंतु यदि आप फ्री होस्टिंग जैसी सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो आपके सामने वेबसाइट लोडिंग के स्पीड के कम होने की समस्या आने लगती है। तो दोस्तों जब भी आप वेब होस्टिंग खरीद रहे होते हैं, उस समय आपको इस बात का खास ध्यान देना होता है कि आप जो होस्टिंग खरीद रहे होते हैं वह Unlimited storage, 100% uptime, Unlimited bandwidth देने वाली होनी चाहिए। जब भी आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम हो जाए, तो उस समय आपको सबसे पहले सर्वर रेस्पांस टाइम(server response time) को अवश्य चेक कर लेना चाहिए।

FAQ

प्रश्न –  क्या इमेज के साइज के कम या ज्यादा होने से वेबसाइट के लोडिंग स्पीड पर प्रभाव पड़ता है?

उत्तर –  हाँ!  अगर आपके वेबसाइट में इस्तेमाल होने वाली इमेज की साइज अधिक है, तो इससे आपके वेब पेज की साइज भी बढ़ जाती है और आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड कम हो जाती है। इसलिए जितना हो सके आपको अपने वेबपेज में इस्तेमाल होने वाले फोटो /इमेज की साइज को कंप्रेस करके ही अपलोड करना चाहिए।

प्रश्न –  क्या फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल करने से वेबसाइट के लोडिंग स्पीड के कम होने जैसी समस्या सामने आती है?

उत्तर –  बिल्कुल! इसीलिए आपको अच्छी कंपनियों के होस्टिंग को खरीदना चाहिए, क्योंकि उनकी सर्वर रेस्पांस टाइम(server response time) बढ़िया होती है।

1 thought on “किसी Website की Loading Speed कैसे बढ़ाएं”

Leave a Comment