Google Search Console में वेबसाइट की Performance कैसे चेक करें?

Google search console me website performance kaise check kare : गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) एक फ्री सर्विस है जो गूगल की ओर से अपने यूजर्स को दी जाती है। यह आपके वेबसाइट के सभी तरह के प्रदर्शन पर नजर रखती है और उसके बारे में आपको निरंतर अपडेट करती है। आप इसकी मदद से अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च में रजिस्टर करा सकते हैं और आपकी वेबसाइट पर डाले गए किसी भी पोस्ट या आर्टिकल को रैंक करवा सकते हैं।

आप गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) की मदद से अपने वेबसाइट पर हो रही समस्याओं का भी समाधान कर सकते हैं। आप अपने साइट को गूगल के सर्च रिजल्ट में बेहतर दिखाने के लिए गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) का इस्तेमाल कर सकते हैं हालांकि आपके वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में दिखाने के लिए आपको सर्च कंसोल में रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन अगर आप अपने वेबसाइट को और भी बेहतर सर्च रिजल्ट में प्रदर्शित करना चाहते हैं तो आपको इस पर साइन अप करके अपने वेबसाइट को निरंतर बेहतर बना सकते हैं और लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

आप गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) का इस्तेमाल नीचे दिए गए सभी बातों के लिए कर सकते हैं:-

  • आप अपने लेख को गूगल पर रजिस्टर करके उसे क्रॉल करने के लिए गूगल सर्च कंसोल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अपने वेबसाइट को गूगल सर्च में इंटेक्स करने में हो रही समस्याओं को ठीक करने या नया अपडेट की गई पोस्ट या लेख को दोबारा इंडेक्स करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • गूगल सर्च कंसोल की मदद से आपके वेबसाइट को गूगल ने कितने लोगों को दिखाया और कितने लोगों द्वारा आपके वेबसाइट पर क्लिक करके ओपन करके आया गया या अभी मॉनिटर करता है इसकी मदद से आप अपनी पोस्ट को भी मॉनिटर कर सकते हैं तथा उसके प्रदर्शन को देख सकते हैं।
  • गूगल सर्च कंसोल आपके साइट को इंडेक्स करने में हो रही समस्याओं को जैसे Spam से जुड़ी समस्या या फिर वेबसाइट में हो रहे Error को भी मॉनिटर करके आपको बताता है।
  • गूगल सर्च कंसोल की मदद से आप अपने वेबसाइट को दूसरे वेबसाइट से किए गए इंटरलिंक को भी चेक कर सकते हैं।

READ ALSO – किसी Website की Loading Speed कैसे बढ़ाएं

गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) में अगर आप किसी नए विषय पर आर्टिकल पोस्ट करते हैं तो वह गूगल सर्च में सबसे ऊपर दिखाई देगा। अगर आप ऐसा विषय पर सर्च करके अपने आर्टिकल को लिखेंगे जो कि इंटरनेट पर बहुत कम लिखा गया है तो आपका आर्टिकल गूगल के द्वारा सबसे ऊपर दिखाया जाएगा। जिससे आपके वेबसाइट पर लोगों की रुचि और भी बढ़ेगी।

अगर आप खुद ही आर्टिकल लिखते हैं और उसे अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करते हैं तो आपको यह अवश्य ही ध्यान में रखना चाहिए कि आपको हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखनी चाहिए जो एस्से ऑफ फ्रेंडली हो और जल्द से जल्द गूगल में इंडेक्स हो जाए। अगर गूगल में इंडेक्स होने में आपको समय लग रहा है तो इसे आप गूगल सर्च कंसोल की मदद से खुद ही इंडेक्स कर सकते हैं।

READ ALSO – किसी भी वेबसाइट की DA और PA कैसे चेक करें

गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) आपको बताती है कि आपके वेबसाइट पर कितने कीवर्ड गूगल में रंग कर रहे हैं और उनकी पोजीशन क्या है आप यह भी जान सकते हैं कि आपके आर्टिकल को गूगल ने अपने यूजर्स को कितनी बार दिखाया और यूजर्स द्वारा उसे कितनी बार क्लिक किया गया। गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) की मदद से आप अपने वेबसाइट की पोजीशन भी चेक कर सकते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि आप अपने वेबसाइट परफॉर्मेंस कैसे चेक करें ?

गूगल सर्च कंसोल में अपनी वेबसाइट की परफॉर्मेंस कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आपको गूगल सर्च कंसोल में अपने ईमेल आईडी के साथ लॉगिन करना होगा।
  • सर्च कंसोल ओपन हो जाने के पश्चात आपको ओवरव्यू (ओवरव्यू) पर क्लिक करके परफॉर्मेंस (Performance) में जाकर ओपन रिपोर्ट (Open Report) पर क्लिक करना है जैसा कि इस इमेज में दिखाया गया है।
Google search console me website performance kaise check kare
  • अब आपका वेबसाइट Performance गूगल सर्च कंसोल में ओपन हो जाएगा।
image 2

Search console website performance

Performance : जब आप गूगल सर्च कंसोल में परफॉर्मेंस पर क्लिक करते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट का गूगल पर पोजीशन के बारे में पता चल जाएगा। जैसा कि आप ऊपर दिए गए तस्वीर में देख सकते हैं कि वेबसाइट का गूगल में एवरेज पोजीशन क्या है और इसका मतलब है कि आपका कोई भी वेबसाइट पर लिखा गया लेख को गूगल में सर्च करता है तो उसे इसी पोजीशन पर दिखाया जाएगा।


आपको पता होगा कि गूगल में आप जब सर्च करते हैं तो प्रत्येक पेज पर आपको केवल 10 ही आर्टिकल या लेख दिखाई देते हैं जो कि गूगल के द्वारा चयनित 10 टॉप टेन आर्टिकल होते हैं। और इसी तरह गूगल प्रत्येक पेज पर 10 आर्टिकल को दिखाता है। अगर आप अपने वेबसाइट पर क्वालिटी कंटेंट लिखते हैं तो आपका लेख गूगल के टॉप टेन आर्टिकल्स में दिखाई देगा इससे आपके वेबसाइट पर लोगों का विजिट करने की संख्या निरंतर बढ़ती जाएगी और लोग आपके वेबसाइट पर ज्यादातर समय बिताएंगे।

Total Impression :

गूगल सर्च कंसोल में टोटल इंप्रेशन का मतलब यह होता है कि गूगल के द्वारा आपके लेख को कितने बार यूजर्स को दिखाया गया है। अगर आप अपने वेबसाइट पर किसी आर्टिकल को पोस्ट करते हैं तो यूजर द्वारा सर्च किया गया उससे जुड़ा आर्टिकल अगर यूजर को गूगल द्वारा दिखाया जाता है तो गूगल उसे एक इंप्रेशन अकाउंट करता है जिससे आप अपने वेबसाइट से जुड़े परफॉर्मेंस का आकलन आसानी से लगा सकते हैं कि लोगों के द्वारा आपके आर्टिकल को कितनी बार देखा गया और उस आर्टिकल को देखने के पश्चात यूज़र के द्वारा कितनी बार आपके लिंक पर क्लिक करके आपकी आर्टिकल को पढ़ा गया।

Total Click :

गूगल सर्च कंसोल में टोटल क्लिक (Total Click) पर क्लिक करने पर आपको आपके आर्टिकल पर यूजर को दिखाए गए इंप्रेशन के अनुसार किए गए क्लिक का पता लगा सकते हैं। यहां आप अपने प्रत्येक आर्टिकल पर गूगल सर्च कंसोल के द्वारा दिखाए गए सभी इंप्रेशन और क्लिक्स को मॉनिटर भी कर सकते हैं और यह भी देख सकते हैं आपका आर्टिकल गूगल के किस पेज पर बैंक कर रहा है।

Average CTR :

गूगल सर्च कंसोल के द्वारा आपके लेख को दिखाए गए संख्या के अनुसार यूजर्स के द्वारा क्लिक किए गए संख्या को भाग (Divide) करके आपके आर्टिकल का एवरेज सीटीआर (Average CTR) दिखाया जाता है। मान लीजिए कि गूगल आपके किसी लेख को 100 बार Users को दिखाता है और उसमें से केवल 5 लोग ही आपके वेबसाइट के लिंक को क्लिक करके खोलते हैं तो इस हिसाब से आपका पेज का एवरेज सीटीआर 5% होगा अगर सरल भाषा में कहा जाए तो आपके Article को गूगल के द्वारा दिखाए गए संख्या पर उसके क्लिक किए गए संख्या का प्रतिशत है।

Average Position :

अगर गूगल सर्च कंसोल में आपके वेबसाइट का एवरेज पोजीशन 20 है तो इसका मतलब यह है कि गूगल आपके सभी लेख को दूसरे पेज के आखिरी आर्टिकल में दिखाएगा इसका मतलब यह है कि अगर कोई यूज़र आपके आर्टिकल से जुड़ा कोई भी कीवर्ड सर्च करता है तो उसे आपका आर्टिकल दूसरे पेज पर दिखाया जाएगा।

इस तरह आप गूगल सर्च कंसोल की मदद से अपने वेबसाइट के परफॉर्मेंस और अपनी वेबसाइट से जुड़ी सभी गूगल सर्च रिजल्ट से संबंधित समस्याओं का समाधान कर सकते हैं और अपने रैंकिंग को गूगल सर्च रिजल्ट में अच्छी तरह से सुधार सकते हैं और यूजर्स को अपने आर्टिकल गूगल के पहले पेज पर दिखा सकते हैं।

Leave a Comment