YouTube Midroll Advertising Policy Kya Hai

YouTube Midroll Advertising Policy क्या है पूरी जानकारी हिंदी में – नमस्कार दोस्तों मैं हरिशंकर एक बार फिर से अपने इस ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आया हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं YouTube Midroll Advertising Policy के बारे में।

YouTube Midroll Advertising Policy Kya Hai

अगर आप भी एक यूट्यूबर है और आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमाते हैं। तो यह आर्टिकल खास तौर पर आपके लिए ही है। यह तो सभी लोग जानते हैं कि यूट्यूब समय-समय पर अपनी यूजर के लिए नई नई पॉलिसी लांच करता रहता है। इस बार फिर से यूट्यूब ने YouTube Creater की सुविधा के लिए एक नई बदलाव किया है।

यूट्यूब ने यह बदलाव YouTube Creater के इनकम को बढ़ाने के लिए किया है। क्योंकि यह सभी लोग जानते हैं कि 99% Youtuber अपनी यूट्यूब से Earning गूगल ऐडसेंस के माध्यम से करते हैं। इसीलिए अगर आप भी यूट्यूब से गूगल ऐडसेंस के माध्यम से इनकम करते हैं तो यह आर्टिकल आप अंत तक पढ़िए क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं YouTube Midroll Advertising Policy Kya Hai In Hindi के बारे में।

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं YouTube Midroll Advertising Policy Kya Hai के बारे में और हम आपको इस से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से देंगे।

YouTube Midroll Advertising Policy क्या है

YouTube Midroll Advertising Policy यूट्यूब द्वारा मोनेटाइजेशन पॉलसी में किया गया एक बदलाव है। यूट्यूब में Mid- Roll Ads के फीचर्स में एक बहुत बड़ा बदलाव किया है। यूट्यूब द्वारा किए गए इस फीचर्स के बदलाव में सीधे तौर पर यूट्यूब क्रिएटर की इनकम बढ़ जाएगी। Mid- Roll Ads एक ऐसा फीचर्स है जिसकी मदद से यूट्यूब वीडियो में एडवरटाइजिंग अपने आप कुछ मिनटों में लग जाती है। यह सब अपने आप होता है।

इसको हम आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं। जब हम यूट्यूब पर कोई मूवी देखते हैं तो उस मूवी में कुछ कुछ अंतराल पर एडवरटाइजिंग आती रहती है। यह सब Mid- Roll Ads फीचर की मदद से होता है। क्योंकि आपके यूट्यूब वीडियो में जितने अधिक एडवरटाइजिंग आएगी। आपकी उतनी ज्यादा ही इनकम बढ़ेगी।

Mid- Roll Ads पॉलिसी में क्या बदलाव हुआ है

अब हम आपको Mid- Roll Ads पॉलिसी में हुए बदलाव के बारे में जानकारी देते हैं। पहले Mid- Roll Ads पॉलिसी के अंतर्गत जो वीडियो 10 मिनट के ऊपर होते थे। केवल उन्हीं वीडियो पर Mid- Roll Ads फीचर्स के एडवरटाइजिंग लगते थे। पर अब यूट्यूब में पॉलिसी में बदलाव करते हुए अभी से 10 मिनट से घटाकर 8 मिनट की वीडियो पर भी लागू कर दिया है। मतलब कि अगर आप का वीडियो 8 मिनट का है तो आपकी वीडियो पर Mid- Roll Ads फीचर्स लागू हो जाएगा।

Mid- Roll Ads फीचर्स कैसे एक्टिवेट करें | How To Active Mid- Roll Ads

आइए अब हम आपको Mid- Roll Ads को एक्टिवेट करने का तरीका बताते हैं।

  • सबसे पहले आपका अपना यूट्यूब चैनल ओपन करना है। इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल पर अपनी रजिस्टर्ड जीमेल आईडी से लॉगिन कर ले।
  • इसके बाद आप यूट्यूब के Studio Creater के ऑप्शन पर जाएं।
  • इसके बाद आपको लेफ्ट साइड में मोनेटाइजेशन का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक Mid- Roll Ads के बारे में नोटिफिकेशन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन ओपन होंगे। इसके बाद आपको Open Preference के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन ओपन होंगे। आपको पहले ऑप्शन में पूछा जाएगा कि क्या आप Mid- Roll Ads इस्तेमाल करना चाहते हैं। और दूसरे में पूछा जाएगा कि क्या आप Mid- Roll Ads इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं।
  • अब आपको पहले ऑप्शन Mid- Roll Ads इस्तेमाल करना चाहते हैं कि ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको से बटन पर क्लिक करना है।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो पर Mid- Roll Ads फीचर्स को ऐड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से YouTube Midroll Advertising Policy क्या है पूरी जानकारी हिंदी में के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आप एक यूट्यूबर है तो आपको यूट्यूब का Mid- Roll Ads फीचर्स अवश्य यूज़ करें। जिससे कि आप अपनी यूट्यूब अर्निंग को और भी बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर अवश्य करें धन्यवाद।

Leave a Comment