Youtube Par WatchTime Our Suscriber kaise badaye

यूट्यूब पर वाचटाइम और सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएँ? – अगर आपने नया-नया यूट्यूब चैनल शुरू किया है तो आपको सबसे पहली चिंता होती है कि यूट्यूब से कमाई जल्द से जल्द कैसे शुरू होगी। क्योंकि सभी ये चाहते हैं कि उन्हें उनकी मेहनत के बदले कुछ पैसे मिलें ताकि उनकी मेहनत सफल हो सके। लेकिन यूट्यूब से कमाई शुरू होने के लिए आपके चैनल पर शुरूआत में एक हजार सब्सक्राइबर्स और 4 हजार घंटे का वॉचटाइम होना जरूरी है।

अगर आपके चैनल पर एक हजार सब्सक्राइबर्स और 4 हजार घण्टे वॉचटाइम हो गए तो आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद आपके वीडियोज पर एड शो करना शुरू हो जाएगा और आप अपनी कमाई शुरू कर पाएंगे। 

Read More – 5 Best Android Apps For Youtube In Hindi

यूट्यूब पर शुरुआती एक हजार सब्सक्राइबर्स लाने और 4 हजार घंटे वाचटाइम पूरा करने के बीच में ही कई नए यूट्यूबर भाग खड़े होते हैं। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको उन 5 टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप एक से दो महीने के अंदर एक हजार सब्सक्राइबर्स और 4 हजार वाचटाइम पूरे कर सकते हैं और कमाई शुरू कर सकते हैं।

Youtube Par WatchTime Our Suscriber kaise badaye

1. ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएँ

आज के समय में यूट्यूब पर प्रतियोगिता काफी बढ़ चुकी है। अगर आप किसी पुरानी और परंपरागत टॉपिक बनाते हैं तो उस तरह के कई वीडियोज पहले से ही यूट्यूब पर मिल जाएंगे और उन वीडियोज की रैंकिंग ऊपर रहेगी तो आपका वीडियो कभी रैंक नहीं कर पाएगा। इसीलिए आपको किसी ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहिए जिसके बारे में अधिक से अधिक सर्च किया जा रहा हो।

अगर आप कोई Niche सलेक्ट करना चाह रहे हों तो ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाएँ जिसके बारे में अधिक से अधिक सर्च किया जा रहा हो। अगर आप किसी ट्रेंडिंग टॉपिक पर अच्छे क्वालिटी का वीडियो बनाते हैं तो यूट्यूब उस वीडियो को रैंकिंग में लाएगा, इससे आपको व्यूज मिलेंगे और सब्सक्राइबर्स भी बढ़ जाएंगे।

2. अच्छे क्वालिटी का वीडियो बनाएँ

अगर आपको यूट्यूब पर शुरूआत में एक हजार सब्सक्राइबर्स और 4 हजार घंटे वाचटाइम चाहिए तो आपको अच्छे क्वालिटी की वीडियो बनाने की आवश्यकता है। आपके वीडियो की क्वालिटी और उसमें यूज की गई ऑडियो की क्वालिटी परफेक्ट होनी चाहिए। इससे यूजर्स आपके वीडियो को पसंद करेंगे और उसे अधिक देर तक देखेंगे। इससे आपका वॉचटाइम बढ़ जाएगा और अगर आप अच्छा कंटेंट देते हैं तो यूजर्स आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे।

3. वीडियो पर एंड स्क्रीन वीडियो फंक्शन का यूज करें

अगर आप अपने वीडियो पर वॉचटाइम बढ़ाना चाहते हैं, तो एंड स्क्रीन वीडियो फंक्शन का प्रयोग जरूर करें। इस फंक्शन के जरिए आप अपने वीडियो के अंत में अन्य वीडियो और प्लेलिस्ट के विकल्प को दे सकते हैं। इससे यूजर्स आपके दूसरे वीडियो पर क्लिक करके उसे देखेंगे और आपका वॉचटाइम भी बढ़ेगा।

इसके लिए आपको यूट्यूब क्रिएटर स्टूडियो में जाकर वीडियो मैनेजर पर क्लिक करके वीडियोज पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वीडियो को सलेक्ट करके एंड स्क्रीन पर जाएँ और वहाँ पर अपने वीडियोज आया प्लेलिस्ट को सलेक्ट करें और एडजस्ट करें। इसको करने के बाद Done पर क्लिक कर दें।

4. वीडियो प्लेलिस्ट तैयार करें

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर अलग-अलग कैटेगरी के वीडियो बना रहे हैं तो उस हिसाब से प्लेलिस्ट तैयार करें। जैसे मान लीजिए आप एक टेक चैनल चला रहे हैं तो उसमें आप टेक्नोलॉजी से सम्बंधित अलग-अलग कैटेगरी में वीडियो बनाएंगे जैसे एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देने वाले वीडियोज, नए-नए मोबाइल लांच वाले वीडियोज या अन्य टेक वीडियोज। इसी को आप प्लेलिस्ट बना लीजिए।

Read More – YouTube Video Viral Kaise Kare

जैसे यदि आप यूजफुल एप्लीकेशन पर 3 वीडियो बना चुके हैं तो उनके लिए यूजफुल एप्लीकेशन की प्लेलिस्ट बना लें और मोबाइल लांचिंग के वीडियो बना रहे हैं तो उसके लिए न्यू मोबाइल लांच की प्लेलिस्ट बना लें। इससे यूजर्स को वीडियोज खोजने में आसानी रहेगी और इसी कारण व्यूज भी बढ़ेंगे।

5. वीडियो की सीरीज बनाएँ

अगर आपको यूट्यूब पर सफल होना है और जल्द से जल्द वाचटाइम बढ़ाना है तो किसी टॉपिक पर एक से अधिक वीडियो बनाएँ। जैसे आपने वेब डिजाइनिंग पर वीडियो बना रहे हैं तो उसकी सीरीज तैयार करें और उसे 3-4 अलग-अलग टॉपिक में बाँट लें। एक वीडियो में एक टॉपिक कवर करें और दूसरे वीडियोज में दूसरे टॉपिक को कवर करें। इससे यूजर्स आपके सभी वीडियो को देखेंगे और सब्सक्राइबर्स भी बढ़ेंगे क्योंकि उन्हें किसी टॉपिक पर विस्तार से जानकारी मिल रही है।

निष्कर्ष

अंत में हम आपको सलाह देते हैं कि कोई भी यूट्यूब वीडियो ऐसा न बनाएँ जिसको देखकर यूजर आपके वीडियो को नापसंद करें। अधिक से अधिक कमेंट लाने की कोशिश करें और जल्द से जल्द उसका रिप्लाई देने की कोशिश करें। इसके अलावा वीडियो को अपलोड करने के बाद अच्छा थंबनिल लगाएं और डिस्क्रिप्शन बॉक्स में वीडियो की अच्छी जानकारी दें क्योंकि अधिक से अधिक लोग वीडियो पर क्लिक करने के बाद डिस्क्रिप्शन बॉक्स जरूर चेक करते हैं।

Leave a Comment